Registration of Employed in Employment Exchange Barmer Rajasthan

District Employment Exchange Barmer

District Employment Exchange Barmer

बाड़मेर. बेरोजगारों को अब बढ़े हुए भत्ते की आस जगी है इससे बेरोजगार युवा पंजीयन के लिए रोजगार कार्यालय और ई-मित्र केंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं रोजगार कार्यालय में भी पांच गुना तक आवेदन बढ़ गए हैं। कांग्रेस के घोषणा पत्र में किए गए वादे के अनुसार राज्य में सरकार बनने पर बेरोजगारों को 3500 रुपए प्रतिमाह भत्ता मिलने की आस है। हालांकि अभी तक सरकार ने घोषणा नहीं की है। लेकिन बेरोजगार युवा आशान्वित हैं।

रोजगार कार्यालय पर अब भीड़-भाड़ रहने लगी है। युवा यहां जानकारी लेने पहुंच रहे हैं। यहां अब पंजीयन का आंकड़ा पांच गुना हो गया है। बेरोजगार युवाओं का पंजीयन ऑनलाइन ही होता है। लेकिन साइट के धीरे चलने से युवा परेशान हो रहे हैं। युवा पंजीयन के लिए एक से दूसरे ई-मित्र के चक्कर लगा रहे हैं।

5 गुना ज्यादा के लिए बढ़ रहे आवेदक
पिछली सरकार के कार्यकाल में बेरोजगार युवाओं को 650 रुपए और महिलाओं को 750 रुपए की राशि दी जाती है। यह राशि उन्हीं युवाओं को दी जाती है जिनकी शिक्षा पूरी हो चुकी है और उनकी नौकरी नहीं लग पा रही है। कांग्रेस ने इस राशि को 5 गुना बढ़ाकर 3500 रुपए करने का चुनावी वादा किया है ऐसे में रोजगार कार्यालय में 5 गुना तक पंजीयन बढ़ गया।

अभी नहीं आई कोई गाइड लाइन
बेरोजगारी भत्ता बढ़ाने की अभी तक घोषणा नहीं की गई है। इसके चलते कोई गाइड लाइन भी नहीं आई है। लेकिन युवा अपना पंजीयन करवा रहे हैं। जिससे आने वाले दिनों में घोषणा होने पर वंचित नहीं रह जाएं।

बोले युवा : साइट नहीं चल रही
ई-मित्र केन्द्रों पर पंजीयन की साइट नहीं चलने के कारण परेशानी हो रही है। पंजीयन के लिए चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।-दरिया गर्ग

हो रहे हैं परेशान
आवेदन के लिए ई-मित्र केन्द्रों पर साइट नहीं चल रही। ऐसे में बेरोजगारों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।-जितेन्द्र कुमार

बढ़ रहे हैं आवेदन
रोजगार कार्यालय में पहले से पांच गुना ज्यादा पंजीयन हो रहे हैं । नई भत्ते को लेकर अभी कोई तारीख नहीं आई है। -किशोर गोस्वामी, कार्यालय प्रभारी, जिला रोजगार कार्यालय, बाड़मेर

Leave a Reply